परिवारवाद के मुद्दे पर लालू का ज़ोरदार कटाक्ष

Lalu Yadav took a dig at dynasts debate, targets PM Modi and Bihar CM Nitish Kumar.

Lalu Yadav took a dig at dynasts debate, targets PM Modi and Bihar CM Nitish Kumar.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने शुक्रवार को परिवारवाद के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर ज़ोरदार कटाक्ष किया है। पटना में पत्रकारों द्वारा परिवारवाद के मुद्दे पर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए लालू यादव ने कहा कि अगर नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार को राजनीति विरासत बढ़ाने लायक संतान नहीं है तो उसमें वो क्या कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वो भगवान से प्रार्थना करेंगें की उन्हें ऐसे सन्तान प्राप्त हों जो उनकी राजनीतिक विरासत को आगे ले जा सकें।

उल्लेखनीय है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू के दौरान परिवारवाद पर तीखी आलोचना की थी और इसे लोकतंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन बताया था। प्रधानमंत्री ने राम मनोहर लोहिया, जार्ज फर्नांडिस की तरह अपने परिवार को राजनीति में नहीं लाने के लिए नीतीश कुमार को सच्चा समाजवादी क़रार दिया था।

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री का निशाना समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल पर था। जहां समाजवादी पार्टी के वर्तमान मुखिया अखिलेश यादव पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के पुत्र हैं साथ ही उनके परिवार के कई सदस्य राजनीति में हैं।

दूसरी ओर लालू परिवार से पत्नी राबड़ी देवी मुख्यमंत्री रहीं हैं साथ ही बेटी मीसा भारती, बड़े बेटे तेज प्रताप यादव और छोटे बेटे और तेजस्वी यादव राजनीति में हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है की भाजपा में भी ऐसे नेताओं की लम्बी फेहरिस्त है जिनके परिवार के सदस्य राजनीति में हैं या जिनके पिता राजनीति में रह चुके हैं।

अपने चुटकीले अंदाज के लिए जाने जाने वाले लालू यादव ने अब ये रोचक प्रतिक्रिया दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *